Will stay with me till retirement टाटा की ये कार, 5-स्टार सेफ्टी कवच, 25 का माइलेज, डिजाइन ऐसा कि लोग रुक-रुककर देखें
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हाइलाइट्स
टाटा की इस एसयूवी में मिलती है 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग.
हाल ही में लाॅन्च हुआ है फेसलिफ्ट माॅडल.
सेफ्टी के साथ माइलेज में भी है जबरदस्त.
नई दिल्ली. Will stay with me till retirement एक समय था जब देश में माइलेज देने वाली सस्ती कारों की सबसे ज्यादा डिमांड थी. किसी कार को पसंद या नापसंद करने इ पीछे उसकी माइलेज की अहम भूमिका होती थी. लोग बेहतर माइलेज देने वाली कारों को खूब पसंद करते थे. वहीं कार में मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स और बिल्ड क्वालिटी के तरफ लोगों का सबसे कम ध्यान होता था. हालांकि, अब कार ग्राहकों की अहमियत काफी बदल चुकी है. अब ग्राहकों की डिमांड बेहतर माइलेज और फीचर्स के साथ बिल्ड क्वालिटी भी है. यही वजह है कि कंपनियां अब अपनी गाड़ियों की फ्यूल एफिसिएंसी को सुधारने के साथ सुरक्षा को भी बेहतर बनाने में ध्यान दे रही हैं.
Will stay with me till retirement
हाल ही के दिनों में भारतीय बाजार में कुछ ऐसी गाड़ियां लॉन्च हुई हैं जिन्होंने सुरक्षा के नए पैमाने तय किए हैं. यहां हम बात कर रहे हैं एक ऐसी एसयूवी के बारे में जो डिजाइन और फीचर्स से लेकर बिल्ड क्वालिटी तक में अपना लोहा मनवा चुकी है. कई लोग इस कार की बिल्ड क्वालिटी और सेफ्टी फीचर्स को देख कर ही इसके खरीद रहे हैं. तो चलिए जानते हैं.
कार नहीं ‘टैंक’ है ये
यहां हम जिस दमदार कार की बात कर रहे हैं वह टाटा मोटर्स की नेक्सॉन एसयूवी है. टाटा नेक्सॉन के फेसलिफ्ट मॉडल को हाल ही में लॉन्च किया गया है. अपने नए वर्जन में यह एसयूवी ग्लोबल एनसीएपी क्रैश (GNCAP) टेस्ट में सेफ्टी के लिए 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग लेकर आई है. नेक्सॉन अपनी सेफ्टी रेटिंग के वजह से ही देश भर में लोकप्रिय हो रही है.
यह कार अब नए डिजाइन के स्प्लिट एलईडी हेडलाइट सेटअप के साथ आ रही है. वहीं इसमें नए फ्रंट और बैक बंपर के साथ नया एलईडी टेल लाइट सेटअप भी दिया गया है. कंपनी ने सिर्फ कार के बाहरी डिजाइन ही नहीं बल्कि इंटीरियर को भी अपडेटेड लुक दिया है. कार के अंदर अब नया 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील, डैशबोर्ड लेआउट और इंटीरियर कलर मिलता है.
इंजन, स्पेसिफिकेशन और माइलेज
टाटा नेक्सन में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प मिलते हैं. इसमें पहला 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 120 बीएचपी पॉवर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं दूसरा 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 115 बीएचपी पॉवर और 260 एनएम टॉर्क का आउटपुट देता है. ट्रांसमिशन विकल्प में 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और एक नया 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) शामिल है. डीजल यूनिट के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी का विकल्प दिया गया है. नेक्साॅन में 25 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज मिलने का दावा किया गया है.
फीचर्स में भी दमदार
टाटा नेक्सन में 10.25-इंच टचस्क्रीन का इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, क्रूज कंट्रोल और पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें सबवूफर और हरमन-एन्हांस्ड ऑडियोवॉरएक्स के साथ 9-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम भी मिलता है.
सुरक्षा के नजरिए से इसमें स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और 360-डिग्री कैमरा जैसे एडवांस फीचर्स दिए गए हैं. भारतीय बाजार में नेक्सॉन का सीधा मुकाबला होंडा एलिवेट, किआ सॉनेट, हुंडई वेन्यू और मारुति ब्रेजा से है.
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Tags: Auto News, Car Bike News, Cars
FIRST PUBLISHED : October 30, 2023, 15:29 IST
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