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News Wallah > Blog > एंटरटेनमेंट > The Indian government नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन, डिज़नी + हॉटस्टार जैसे ओटीटी को विनियमित करने के लिए नए कानून का किया प्रस्ताव
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The Indian government नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन, डिज़नी + हॉटस्टार जैसे ओटीटी को विनियमित करने के लिए नए कानून का किया प्रस्ताव

Jhanavi Sharma
Last updated: 2023/12/05 at 3:07 PM
Jhanavi Sharma
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9 Min Read
The Indian government
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The Indian government

भारत में नए मसौदा कानून का उद्देश्य ओटीटी सामग्री सहित प्रसारण सेवाओं के लिए नियामक ढांचे को आधुनिक बनाना है। यह नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन और डिज़नी + हॉटस्टार जैसे स्ट्रीमिंग दिग्गजों को विनियमित करने के लिए सामग्री मूल्यांकन समितियों और एक प्रसारण सलाहकार परिषद की स्थापना करेगा।

Contents
The Indian governmentThe Indian government मीडिया और मनोरंजनडिज़नी के स्वामित्व वाली मीडिया कंपनी

The Indian government एक नया विधेयक पेश किया है जो ओवर-द-टॉप (ओटीटी) सामग्री सहित विभिन्न प्रसारण सेवाओं के लिए नियामक ढांचे को मजबूत करेगा। विधेयक पारित होने के बाद, सामग्री मूल्यांकन समितियों की स्थापना करके नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन और डिज़नी + हॉटस्टार जैसे स्ट्रीमिंग दिग्गजों को भी विनियमित किया जाएगा।

The Indian government
The Indian government

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को नए मसौदा कानून के बारे में जानकारी देते हुए एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “माननीय प्रधान मंत्री के ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ और ‘ईज ऑफ लिविंग’ के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, हम इसे पेश करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं। प्रसारण सेवा (विनियमन) विधेयक का मसौदा। यह महत्वपूर्ण कानून हमारे प्रसारण क्षेत्र के नियामक ढांचे को आधुनिक बनाता है, पुराने अधिनियमों, नियमों और दिशानिर्देशों को एक एकीकृत, भविष्य-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ प्रतिस्थापित करता है। ठाकुर ने कहा कि नया कानून पुराने अधिनियमों, नियमों और दिशानिर्देशों को ‘भविष्यवादी केंद्रित दृष्टिकोण’ के साथ बदलकर प्रसारण क्षेत्र के नियामक ढांचे का आधुनिकीकरण करता है। ठाकुर ने कहा, नए कानून का एक प्रमुख घटक ‘सामग्री मूल्यांकन समितियों’ की स्थापना करना और ‘प्रसारण सलाहकार परिषद’ में अंतर-विभागीय समिति को बदलना है। विज्ञापन कोड और प्रोग्राम कोड से संबंधित उल्लंघनों पर सरकार को सलाह देने के लिए एक नई ब्रॉडकास्ट एडवाइजरी काउंसिल की भी स्थापना की जाएगी। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, नई काउंसिल का नेतृत्व एक क्षेत्रीय विशेषज्ञ करेगा और इसमें प्रतिष्ठित व्यक्ति और नौकरशाह भी शामिल होंगे। रॉयटर्स द्वारा उद्धृत नए कानून के एक मसौदा दस्तावेज़ में कहा गया है, “प्रत्येक प्रसारक या प्रसारण नेटवर्क ऑपरेटर को विभिन्न सामाजिक समूहों के सदस्यों के साथ एक सामग्री मूल्यांकन समिति (सीईसी) स्थापित करनी होगी।” पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, स्व-नियामक निकायों पर विशेष ध्यान देने वाले नए विधेयक में ऐसे प्रावधान हैं जहां ऐसे निकाय अपने सदस्यों को मानदंडों और लेखों के उल्लंघन के लिए मौद्रिक और गैर-मौद्रिक दंड के माध्यम से दंडित कर सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि बिल में शामिल दंडों में चेतावनी, ऑपरेटरों या प्रसारकों के लिए मौद्रिक दंड, सलाह या निंदा शामिल है। यह कानून बहुत गंभीर अपराधों के लिए कारावास या जुर्माने से भी संबंधित है।

The Indian government मीडिया और मनोरंजन

The Indian government

नई दिल्ली: वैश्विक मीडिया और मनोरंजन समूह वॉल्ट डिज़नी के भारत में अपना कारोबार बेचने की बढ़ती अटकलों के बीच, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब इगर ने गुरुवार को कहा कि कंपनी भारतीय बाज़ार में बने रहना चाहेगी। “भारत में, हमारा रैखिक व्यवसाय वास्तव में काफी अच्छा चलता है। यह पैसा कमा रहा है। लेकिन हम जानते हैं कि उस व्यवसाय के अन्य हिस्से हमारे लिए और दूसरों के लिए चुनौतीपूर्ण हैं, और हम देख रहे हैं, मैं इसे व्यापक रूप से कहूंगा। हम वहां अपने विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। हमारे पास अपना हाथ मजबूत करने का अवसर है।’ यह शायद दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है, या अभी भी चीन के बाद दूसरे स्थान पर है और उनसे आगे निकलने वाला है। हम उस बाज़ार में बने रहना चाहेंगे। और हम यह भी देखना चाह रहे हैं कि क्या हम अपना हाथ मजबूत कर सकते हैं, जाहिर है, लाभ में सुधार कर सकते हैं,” इगर ने एक कमाई कॉल के दौरान कहा। जहां तक ​​​​इसके व्यापक रैखिक व्यवसाय की बात है, इगर ने कहा कि कंपनी प्रत्येक के लिए विकल्पों का मूल्यांकन करना जारी रखती है। कंपनी के लिए सर्वोत्तम रणनीतिक पथ की पहचान करने और शेयरधारक मूल्य को अधिकतम करने के लक्ष्य के साथ इसका रैखिक नेटवर्क। “हालांकि, व्यवसाय की हमारी समीक्षा ने अब तक महत्वपूर्ण दीर्घकालिक लागत अवसरों को उजागर किया है, जिन्हें हम उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करते हुए लागू कर रहे हैं। , “उन्होंने कॉल के दौरान कहा। डिज़्नी स्टार वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म डिज़्नी+ हॉटस्टार के अलावा भारत में 70 से अधिक बहुभाषी टीवी चैनल संचालित करता है। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (वायाकॉम 18 के मालिक), अदानी समूह और सन टीवी नेटवर्क सहित कई संस्थाओं ने डिज्नी के भारतीय व्यवसाय के पूर्ण या आंशिक अधिग्रहण की संभावना तलाश रही है। निश्चित रूप से, डिज़्नी+ हॉटस्टार ने सितंबर तिमाही को 37.6 मिलियन ग्राहकों के साथ समाप्त किया, जो जून तिमाही के अंत में 40.4 मिलियन ग्राहकों से 7% कम है। हाल के महीनों में इस सेवा के ग्राहक आधार में लगातार गिरावट देखी गई है; सितंबर 2022 के अंत में इसके 61.3 मिलियन ग्राहक थे।

डिज़नी के स्वामित्व वाली मीडिया कंपनी

The Indian government भारत में, वॉल्ट डिज़नी के स्वामित्व वाली मीडिया कंपनी डिज़नी स्टार ने पिछले साल प्रतिद्वंद्वी Viacom18 से आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) स्ट्रीम करने के डिजिटल अधिकार खो दिए थे। 31 मार्च से, डिज़्नी स्टार ने 144 एचबीओ मूल के विशेष स्ट्रीमिंग अधिकारों के लिए वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी इंक के साथ अपने सौदे को नवीनीकृत नहीं करने का भी निर्णय लिया, जिसका श्रेय मीडिया विशेषज्ञ लागत में कटौती को देते हैं। भारत और मलेशिया, थाईलैंड और इंडोनेशिया जैसे अन्य एशियाई देशों में डिज़नी + हॉटस्टार के नाम से जाना जाने वाला प्लेटफ़ॉर्म, लगातार खेल से परे सामान्य मनोरंजन प्रोग्रामिंग की ओर बढ़ने पर जोर देता रहा है। कंपनी ने कहा कि थोक ग्राहकों के कम मिश्रण और उच्च विज्ञापन राजस्व के कारण हॉटस्टार के लिए एआरपीयू (प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व) जून तिमाही के मुकाबले सितंबर तिमाही में 0.59 डॉलर से बढ़कर 0.70 डॉलर हो गया। “हमारी कंपनी के संपूर्ण पुनर्गठन ने जबरदस्त दक्षता हासिल की है और हम लागत में लगभग 7.5 बिलियन डॉलर की कटौती हासिल करने की राह पर हैं, जो इस साल की शुरुआत में हमारे लक्ष्य से लगभग 2 बिलियन डॉलर अधिक है। हमारी नई संरचना ने हमें अपनी प्रभावशीलता को बढ़ाने में भी सक्षम बनाया है, विशेष रूप से स्ट्रीमिंग में, जहां हमने मार्केटिंग, मूल्य निर्धारण और प्रोग्रामिंग के लिए एक अधिक एकीकृत, सामंजस्यपूर्ण और अत्यधिक समन्वित दृष्टिकोण बनाया है,” इगर ने कॉल के दौरान कहा। वॉल्ट डिज़नी के अंतरिम मुख्य वित्तीय अधिकारी केविन लैंसबेरी ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024 में कंपनी द्वारा कुल सामग्री खर्च लगभग $25 बिलियन होना चाहिए, जो कि 2023 की तुलना में $2 बिलियन की कमी है। “खेल अधिकार अब हमारे उद्यम-व्यापी का 40% से अधिक है सामग्री खर्च. हमारा वार्षिक मनोरंजन नकद सामग्री व्यय कटौती लक्ष्य अब $4.5 बिलियन है, जिसमें हड़ताल के प्रभाव और खेल अधिकार शामिल नहीं हैं, जबकि पहले यह $3 बिलियन था। लैंसबेरी ने कहा, “हमने 8,000 से अधिक भूमिकाएं खत्म कर दी हैं, और हालांकि हम वर्तमान में अपने कार्यबल में बड़े पैमाने पर कटौती करने की योजना नहीं बना रहे हैं, हम समग्र कंपनी के लागत आधार को संबोधित करने के लिए महत्वपूर्ण ठोस कदम उठा रहे हैं।”

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